Sunday, February 23, 2014

गुजरात के गरीबो का सच


The divide between rich and poor is increasing in Gujrat. Rich growing richer and Poor becoming poorer. If soon corrective action will now be taken, people may be forced to revolt.
1. School Drop Out Ratio for class I - X is 62 % in Gujrat.
2. Only 8% Children can read English sentences in Gujrat.
3. 60 % houses use Firewood, Crop Residue, Cow dung cake, Coal, Kerosene for cooking in Gujrat.
4. 43% Houses doesn't have toilet in Gujrat.
5. 44% Houses have only One room Just one room, not 1 BHK in Gujrat.
6. 45% Children are without complete immunization in Gujrat.
7. People earning 11 Rs a day are not poor in Gujrat.
8. BJP got less number of seats and less vote in last assembly election in Gujrat.
Source 1-6 Planning Commision Report 2013.

गुजरात के गरीबो का सच:
प्लानिंग कमिसन रिपोर्ट २०१३ बताता है कि किस तरह गुजरात में अमीर और ग़रीब का विभाजन बढ़ रहा है. यदि समय रहते एन गरीब लोगो के लिए कुछ नहीं किया जायेगा जो जल्दी ही वो लोग क्रांति और विद्रोह के लिए मजबूर हो जायेंगे। प्रस्तुत है गुजरात के गरीबो के कुछ सच:
१. गुजरात में दसवीं तक विद्यार्थी ६२% विद्यालय छोड़ देते हैं, क्यों? शायद अमीरों को सस्ते मजदुर चाहिए? और राजनीतिज्ञों को नामसमझ लोग?
२. गुजरात में सिर्फ ८% बच्चे अंग्रेजी के वाक्य पढ़ सकते हैं, क्यों? अंग्रेजी से लोगो को अच्छे जॉब मिल जायेंगे तो मजदूरी कौन करेगा?३. गुजरात में अभी भी ६०% घरों में जलावन के लिए लकड़ी, गोबर गोयठा, किरासन तेल, गुल, कोयला का इस्तेमाल करते हैं, क्यों? रिलायंस पेट्रोलियम के गैस के दाम बढ़ने से कुकिंग गैस इन लोगो के लिए और स्वप्न हो जायेगा।
४. गुजरात में अभी भी ४३% घर में शौचालय नहीं है, क्यों? ये सरकार की संवेदनहीनता नहीं तो और क्या है?५. गुजरात में अभी भी ४४% घर एक कमरे के हैं, क्यों? ये सिर्फ एक कमरे के घर हैं, बिना शौचालय और किचन के.
६. गुजरात में अभी भी ४५% बच्चों को ठीक तरह से टीके नहीं दिए जाते जिससे बच्चों के जीवन पर बिमारियों का खतरा बना रहता है. क्यों?७. गुजरात में ११ रूपये कमाने वाल गरीब नहीं है. क्यों?
८. पिछले विधानसभा इलेक्शन में बी जे पी को २ सीटो का नुक्सान हुआ है, पिछले विधानसभा इलेक्शन में वोट शेयर घटा है. क्यों?



No comments:

Post a Comment